Home अन्य प्याज के बाद टमाटर भी रुला रहा, एक हफ्ते में दोगुने हो...

प्याज के बाद टमाटर भी रुला रहा, एक हफ्ते में दोगुने हो गए दाम

13
0
SHARE
प्याज की कीमतें बीते दो हफ्तों में तेजी से बढ़ी है। ये पहले ही रसोई का बजट बिगाड़ चुकी है। अब टमाटर और अदरक के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। टमाटर की कीमतें बीते पांच-छह दिन में 70 फीसदी तक बढ़ गई हैं। प्याज जहां 70 से 80 रुपए प्रति किलो तक बिक रही हैं। वहीं टमाटर की कीमतें भी 40 से 60 रुपए प्रति किलो के बीच पहुंच गई हैं। एक हफ्ते पहले तक टमाटर 30 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। एक हफ्ते में कीमतें करीब-करीब दोगुनी हो गई हैं।
दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को औसत से अच्छी वेरायटी के टमाटर का 25 किलो का पैकेट 800 रुपए से ऊपर रह। जो एक दिन पहले बुधवार को टमाटर का थोक भाव आठ रुपए से लेकर 34 रुपए प्रति किलो था और आवक 560 टन थी। जबकि एक सप्ताह पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपए प्रति किलो था, जबकि आवक 1,700 टन थी।
महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश होने और बाढ़ आने से खेतों में पानी भरा हुआ है, जिससे टमाटर की आवक घटकर एक तिहाई से भी कम रह गई है। दाम बढ़ने के पीछे यही बड़ी वजह बताई गई है। टमाटर की आवक में फिलहाल सुधार की उम्मीद नहीं है।
कारोबारियों के अनुसार टमाटर की कीमतों में यह उतार चढ़ाव अभी 15 दिन तक रहने के आसार हैं। बरसात की वजह से पुरानी फसल चौपट हो गई। साथ ही नई फसल की बुवाई भी रुक गई है। प्याज और टमाटर के अलावा लहसुन की कीमत दो सौ रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। इनमें राजस्थान से आने वाला लहसुन महंगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here