Home विदर्भ भंडारा 6 घंटे तक घर में बैठा रहा तेंदुआ

6 घंटे तक घर में बैठा रहा तेंदुआ

27
0
SHARE

लाखांदुर. राजनी गांव में सुबह 6 बजे पूरे गांव में तेंदुए की दहशत रही. तेंदुए ने गांव में प्रवेश कर एक व्यक्ति को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया इसके बाद वह एक घर में घुसकर 6 घंटे बैठा रहा. इस कारण संपूर्ण गांव भर में तेंदुए की दहशत फैली थी. तहसील से कई लोग ने तेंदुए को देखने पहुंचे थे. आखिरकार वन विभाग ने 7 घंटों के बाद ट्रैंकुलाइजर से बेहोश कर तेंदुए को बंदी बनाने में सफलता पाई. यह घटना लाखांदुर तहसील के राजनी गांव में रविवार को घटी.

किसान पर हमले के बाद घर में घुसा
प्राप्त जानकारी के अनुसार, लाखांदुर से 15 किमी. दूरी पर स्थित राजनी गांव में सुबह 6 बजे के दौरान खेत परिसर में आए तेंदुए ने प्रवेश कर गुरूदेव निंबेकर नामक व्यक्ति पर हमला कर दिया. जिससे गुरूदेव नाली में गिर पड़ा. तेंदुए ने उसे वहीं छोडकर केवलराम गोविंदा प्रधान के घर के सामने गोठे में बंधे मवेशियों की ओर लपका. गोठे समीप ही केवलराम प्रधान का किचन रूम है. केवलराम प्रधान की बहू पूर्णिमा प्रधान उस समय खाना बना रही थी. तेंदुआ आया ऐसा शोर मचने पर पूर्णिमा भी किचनरूम से बाहर निकली और तेंदुए ने घर के भीतर प्रवेश किया. यह देख गांव के ही गोपाल तरेकार ने घर के अंदर घुसे तेंदुए के कमरे का दरवाजा बाहर से लगा दिया ताकि वह किसी को हानि नहीं पहुंचा सके.

करना पड़ा बेहोश
पश्चात इसकी जानकारी लाखांदुर के वन परिक्षेत्राधिकारी रमेश दोनोडे को दी. वनविभाग लाखांदुर की टीम राजनी गांव में पहुंची. साथ ही पुलिस बंदोबस्त में लोगों की भीड़ कम करते हुए संपूर्ण मकान के बाहर जाल लगाकर तेंदुए को कैद करने के प्रयास शुरू किये गये. इसके लिए भंडारा से पिंजरा लाया गया किंतु तेंदुए को पिंजरे में कैद करने में सफलता नहीं मिल रही थी. इस कारण ट्रैग्युलाइजेशन टीम ने बंदूक से बेहोशी का इंजेक्शन दागकर तेंदुए को बेहोश किया. बाद में उसे कैद किया जा सका. तेंदुए को देखने के लिए तहसील के लोगों की भारी भीड उमड़ी थी. जिसे संभालने में पुलिस प्रशासन एवं वनविभाग को भारी परेशानी हुई. इस कार्य में वन परिक्षेत्राधिकारी रमेश दोनोडे, सहायक वन संरक्षक पवार , वनपाल बी.एच.गजापुरे (रोकडे), बी.एच. मंजलवार, एस.जी. जाधव, वी. बी.पंचभाई, ए.जे. वासनिक, जे.के. दिघोरे, पुलिस नायक तलमले, कठाने, वैरागडे, लखन उईके ने सहयोग किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here