Home शहर समाचार नागपुर समय पर पूरा करें डेवलपमेंट प्लान

समय पर पूरा करें डेवलपमेंट प्लान

208
0
SHARE

नागपुर. शहर के लिए तैयार किए गए सुधारित डेवलपमेंट प्लान में आवश्यक सुधार कर समय के भीतर समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश स्थापत्य समिति के सभापति संजय बंगाले ने प्रशासन को दिए. मनपा में गुरुवार को स्थापत्य और प्रकल्प विशेष समिति की समीक्षा बैठक ली गई. रामकृष्ण वानखेडे, भगवान मेंढे, राजकुमार साहू, पल्लवी शामकुले, जीतेन्द्र घोडेस्वार, राजेश मोहिते, पी.पी. सोनारे आदि उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि शहर विकास के लिए 20 वर्ष का डेवलपमेंट प्लान तैयार किया जाता है. जिसमें पिछले डेवलपमेंट प्लान में निर्धारित आरक्षण की जानकारी चिन्हांकित करना अनिवार्य है.

नया क्षेत्र शामिल होना जरूरी
उन्होंने कहा कि 227 वर्ग किलोमीटर में फैले मनपा अधिकार क्षेत्र में न केवल पुराने बल्की समय-समय पर शहर के हुए विस्तार के अनुसार नए क्षेत्र को भी शामिल करना अनिवार्य है. जिसके अनुसार समय में सुधार कर डेवलपमेंट प्लान शीघ्र पूरा किया जाना चाहिए. चर्चा के दौरान इस वित्तिय वर्ष में नगर रचना विभाग को प्राप्त आनलाईन और आफ लाईन बिल्डिंग प्लान के अलावा उनके डिमांड की निधि तथा विभाग की अबतक हुई आय का भी लेखा जोखा लिया गया. उनका मानना था कि सरकार की ओर से टीओडी में छूट दी गई है. जिससे मनपा की आय में वृद्धि होना चाहिए. इसी दिशा में टीओडी की छूट पर अमल कर बिल्डिंग प्लान द्वारा मनपा की आय बढ़ाने की हिदायत भी दी. उन्होंने हर 15 दिन में समीक्षा बैठक लेने की सूचनाएं भी प्रशासन को दी.

हजारी पहाड डीपी रोड शीघ्र पूरा करें
उल्लेखनीय है कि हजारी पहाड में 18 मीटर चौड़ा डीपी रोड प्रस्तावित है. लेकिन गत अनेक वर्षों से अतिक्रमणों के चलते डीपी रोड का निर्माण नहीं किया जा सका. गत 8 वर्षों से डीपी रोड के निर्माण में अतिक्रमण बाधा बना हुआ है. जिससे 15 दिनों के भीतर धरमपेठ जोन के माध्यम से अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने की कड़ी चेतावनी भी दी. अतिक्रमण हटाने के तुरंत बाद डीपी रोड के निर्माण की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश भी प्रशासन को दिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here