Home मनोरंजन कुछ ऐसा था नरगिस का अंदाज़, बेटी प्रिया दत्त ने बताया मनीषा...

कुछ ऐसा था नरगिस का अंदाज़, बेटी प्रिया दत्त ने बताया मनीषा कोइराला को सब कुछ

188
0
SHARE

मुंबई. 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में जन्मीं नरगिस महज़ 6 साल की थीं जब उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था। नरगिस के पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तक और गायिका थी। मां के सहयोग से ही नरगिस फ़िल्मों से जुड़ीं और उनके कैरियर की शुरुआत हुई फ़िल्म ‘तलाश-ए-हक’ से। इस फ़िल्म के बाद नरगिस को बेबी नरगिस के नाम से मशहूर हो गई।
आप जानते ही होंगे कि राजकुमार हिरानी की आनेवाली फ़िल्म ‘संजू’ जो कि नरगिस के बेटे संजय दत्त की बायोपिक हैं, इसमें नरगिस का किरदार निभा रही हैं मनीषा कोइराला। मनीषा ने बताया कि वैसे उनका किरदार बहुत ही कम समय के लिए हैं मगर इस फ़िल्म के चलते उन्होंने नरगिस के बारे में बहुत कुछ जाना। और इसमें उनकी मदद नरगिस की बेटी प्रिया दत्त ने भी की।
मनीषा कहती हैं कि मैं उनसे इसलिए ज्यादा कनेक्ट कर पाई क्यूंकि उन्ही की तरह नरगिस भी कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से लड़ी थीं। और इस फ़िल्म में उनके किरदार को निभात हुए मुझे पता चला कि वो बहुत ही नर्म दिल की tथीं और सोशल सर्विस में भी पूरी तरह से शामिल थीं। वों एक आदर्श मां भी थीं और पत्नी भी। आपको बतातें चलें कि नरगिस एक अभिनेत्री से कहीं ज्यादा एक समाज सेविका थीं। उन्होंने असहाय बच्चों के लिए काफी काम किया। उन्होंने सुनील दत्त के साथ मिलकर ‘अजंता कला सांस्कृतिक दल’ बनाया जिसमें तब के नामी कलाकार-गायक सरहदों पर जा कर तैनात सैनिकों का हौसला बढ़ाते थे और उनका मनोरंजन करते थे। नरगिस का देहांत 3 मई 1981 में कैंसर से जूझते हुए ही हुआ था।
इस दौरान प्रिया से भी मेरी खूब बाते हुईं, प्रिया अपनी मां के बेहद करीब थीं और उनसे बहुत इंस्पायर भी हैं। उन्होंने मुझे बताया कि उनकी मां मज़े से ज़िन्दगी जीना जानती थीं वो फन लविंग थीं और उन्हें लोगों से बात करना बहुत पसंद था। मनीषा आगे कहती हैं कि वो एक बेहतरीन अभिनेत्री थीं और मुझे उम्मीद है कि मैं उनके किरदार के साथ इन्साफ करूंगी। हालांकि, फ़िल्म में मेरा किरदार बहुत छोटा सा है, एक स्पेशल अपीयरेंस जैसा लेकिन मैं इसके लिए बहुत ही उत्सुक हूं।
यही नहीं, मनीषा ने ‘संजू’ के ट्रेलर लांच के दिन मौजूद मीडिया से बातचीत के दौरान यह भी बताया कि जब उनकी फ़िल्म ‘बॉम्बे’ आई थीं तो उन्हें सुनील दत्त ने एक चिट्ठी भेजी थी और उसमें लिखा था कि फ़िल्म ‘बॉम्बे’ में उन्हें देखकर उन्हें नरगिस याद आ गई। और चिट्ठी पढ़कर मनीषा के ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कहा कि वो बहुत खुश हैं कि आज इतने सालों बाद उन्हें नरगिस का ही किरदार निभाने का मौका मिल रहा है।
‘संजू’ के ट्रेलर में एक-दो झलक मनीषा के किरदार यानि नरगिस की भी दिखाई दी है। नरगिस के लुक्स को तो मनीषा ने पूरी तरह अपना लिया है और हमें यकीन हैं कि उनके किरदार में भी मनीषा पूरी तरह ढल गई होंगी। रणबीर कपूर संजय के किरदार में नज़र आएंगे, वहीं दिया मिर्ज़ा बनीं है संजय की पत्नी मान्यता दत्त। पिता सुनील दत्त का किरदार निभा रहे हैं परेश रावल और इनके अलावा फ़िल्म में अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर, बोमन ईरानी और जिम सराभ भी हैं। बताते चलें कि इस फ़िल्म में रणबीर संजय के यंग डेज़ से लेकर येरवाडा जेल से निकलने तक का सफ़र पर्दे पर पेश करेंगे। ‘One Man, Many Lives’ इस फ़िल्म की टैग लाइन है। ‘संजू’ इस साल 29 जून को रिलीज़ होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here