Home विदर्भ वर्धा चुनाव खर्च की मर्यादा तोड़ी तो होगी कार्रवाई

चुनाव खर्च की मर्यादा तोड़ी तो होगी कार्रवाई

8
0
SHARE

हिंगनघाट. 5 साल में महंगाई में काफी बढ़ोतरी हुई है लेकिन इस बात से बेखबर होकर चुनाव आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के कुल खर्च की मर्यादा 70 लाख ही रखी है. विशेष यह कि वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में खर्च की मर्यादा 70 लाख ही थी. जबकि उसकी तुलना में इस बार खर्च में बढ़ोतरी होने का 0 अनुमान प्रत्याशियों को था. लेकिन चुनाव खर्च पर नियंत्रण रखकर चुनाव आयोग ने चुनावी खर्च की मर्यादा यथावत रखी है. चुनाव में प्रत्येक प्रत्याशियों को समान अवसर मिले, इस उद्देश्य से चुनाव आयोग ने यह मर्यादा तय की है. इस निर्धारित खर्च को पार करने वाले प्रत्याशियों पर चुनाव आयोग की कड़ी नजर रहेगी. उल्लंघन करने पर दोषी को कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

शपथ पत्र के साथ देना होगा हिसाब
लोकसभा चुनाव में खड़े सभी प्रत्याशियों को खर्च का प्रतिज्ञापत्र प्रस्तुत करना होगा, जिसमें पूरा खर्च का विवरण, स्त्रोत का उल्लेख करना होगा. सभा, रैली, विज्ञापन जैसे प्रसार के विविध माध्यम पर प्रत्याशी चुनाव में अधिक खर्च करते है. सीधे तौर पर खर्च किए जानेवाली राशि को छिपाने के लिए प्रत्याशी अलग-अलग पैंतरे अपनाते है. यह भी सर्वश्रृत है. इसके बावजूद चुनाव खर्च की मर्यादा निर्धारित की गई है. साथ ही प्रत्याशियों पर चुनाव आयोग की नजर भी रहने वाली है.

ब्योरा नहीं देने पर होंगे अपात्र
लोकसभा चुनाव में खड़े प्रत्याशियों द्वारा खर्च का ब्योरा प्रस्तुत नहीं करने पर चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा. यह कार्रवाई भारतीय चुनाव आयोग जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 10(ए) के तहत होगी जिसमें प्रत्याशियों को अपात्र घोषित किया जा सकता है. प्रत्याशी को चुनाव खर्च करने के लिए स्वतंत्र बैंक अकाउंट शुरू करने की सूचना दी गई है. इसके बावजूद कुछ प्रत्याशी दूसरे खाते से खर्च कर प्रचार करते है. ऐसा भी आयोग के ध्यान में आया है. ऐसे प्रत्याशियों को नोटिस भेजकर उनका खुलासा मांगा जाता है.

जल्द ही जारी होगी दर सूची
2014 के लोकसभा चुनाव के समय घोषित किए गए खर्च की दर सूची की तुलना में इस बार खर्च सामग्री की कीमतें दुगुनी हो गई हैं. बढ़ती महंगाई के कारण दर सूची कैसी रहेगी. इस पर सभी की नजरें लगी हुई हैं. पिछले बार की दर सूची से इस बार की सूची महंगी होगी. सादा खाना, नॉनवेज, अल्पाहार, शीतपेय, कॉफी, चाय, ट्यूबलाइट, हैलोजन, फैन, एअर कूलर विविध प्रकार के वाहन, फ्लैक्स, बैनर के दर निर्धारित किए गए हैं. जल्द ही राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि के साथ बैठक कर दर सूची इन प्रतिनिधियों को सौंपी जाएगी. यह जानकारी चुनाव विभाग के सूत्रों ने दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here