Home दिल्ली ‘ट्रिपल तलाक कानून होगा रद्द’, लोकसभा चुनाव में कितना असर डालेंगे राहुल...

‘ट्रिपल तलाक कानून होगा रद्द’, लोकसभा चुनाव में कितना असर डालेंगे राहुल गांधी के ऐसे ही 4 बड़े ऐलान

12
0
SHARE

राहुल गांधी ने 4 राज्यों में अब तक 4 बड़े ऐलान कर चुके हैं. इनमें से तीन मुद्दे सीधे आदिवासियों, गरीबों और मुस्लिमों से जुड़े हुए हैं और यह सब मिलकर 450 सीटों से ज्यादा पर असर डाल सकते हैं.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  जनता को लुभाने के लिए ताबड़तोड़ ऐलान और वादे कर रहे हैं. लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से किए जा रहे वादे सिर्फ हवा में ही नहीं किए जा रहे हैं. इन वादों के पीछे डाटा और चुनावी गुणाभाग का पूरा इस्तेमाल किया जा रहा है और इनको चुनावी घोषणापत्र भी शामिल किया जाएगा. राहुल गांधी 4 राज्यों में अब तक 4 बड़े ऐलान कर चुके हैं. इनमें से तीन मुद्दे सीधे आदिवासियों, गरीबों और मुस्लिमों से जुड़े हुए हैं और यह सब मिलकर 450 सीटों से ज्यादा पर असर डाल सकते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि मुसलमान अब भी बड़ी संख्या में बीजेपी से परहेज करता है. सीएसडीएस के आंकड़ों मानें तो साल 2014 के चुनाव में 10 में से एक मुस्लिम ने बीजेपी को वोट दिया था. इनमें 75 फीसदी महिलाएं शामिल थीं. कांग्रेस की कोशिश है कि इस बार मुस्लिम वोटों को ज्यादा से ज्यादा अपने पाले में किया जाए. हालांकि इसमें उत्तर प्रदेश में पार्टी को मुश्किल हो सकती है क्योंकि सपा और बसपा मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं और दोनों ही पार्टियों का मुस्लिमों में अच्छा-खासा वोट बैंक है.

राफेल डील में PMO के दखल पर रक्षा मंत्रालय ने जताई थी कड़ी आपत्ति : रिपोर्ट

 

ट्रिपल तलाक कानून होगा रद्द
मुसलमानों के बीच ट्रिपल तलाक कानून एक बड़ा मुद्दा रहा है. कांग्रेस के अल्पसंख्यक सम्मेलन में राहुल गांधी की मौजूदगी में ऐलान किया गया कि अगर पार्टी 2019 में सत्ता में आती है तो इस कानून को रद्द कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि देश में करीब 16 प्रतिशत मुस्लिम वोटर हैं और 17 राज्यों में उनकी भूमिका काफी अहम है.

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर ताजा हमला: आप रॉबर्ट वाड्रा, चिदंबरम की जांच कीजिए, मगर राफेल पर भी जवाब दीजिए

आदिवासियों की जमीन
छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव  में बीजेपी की हार का सबसे बड़ा कारण रहा है आदिवासियों का नाराज होना और उनकी नाराजगी की बड़ी वजह उनके जमीन अधिग्रहण के बाद वहां पर रोजगार का दूसरा साधन उपलब्ध न कराना.  राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि जिन जमीनों पर 8 से 10 सालों में कोई भी उद्योग नहीं लगा है वह वापस कर दी जाएं.

मोदी के ‘मास्टरस्ट्रोक’ vs राहुल की ‘रबड़ी’ : कांग्रेस के ‘तीन सियासी तीर’ BJP को सत्ता से कर पाएंगे दूर?

महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण
देश में 45 करोड़ महिला वोटर हैं. राहुल गांधी ने कोच्चि की रैली में ऐलान किया है कि सत्ता में आने के बाद महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

मोदी सरकार को यूपी से उखाड़ फेंकने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे : प्रियंका गांधी

बेसिक इनकम का ऐलान
यह एक बड़ा चुनावी ऐलान माना जा रहा है. रायपुर में किसानों की रैली में राहुल गांधी ने कहा कि सत्ता में आए तो गरीबों को न्यूनतम आय की गारंटी देंगे. आपको बता दें कि देश की आधी से ज्यादा आबादी खेती से जुड़ी है और बड़ी संख्या में गरीब हैं. हालांकि मोदी सरकार ने बजट में ऐलान कर दिया है 2 एकड़ जमीन वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here