Home विदर्भ भंडारा पुलिस भर्ती की तैयारी में दौड़ लगा रहे युवकों को किया अर्धनग्न

पुलिस भर्ती की तैयारी में दौड़ लगा रहे युवकों को किया अर्धनग्न

8
0
SHARE

तुमसर. चिखला मॉयल परिसर से मैगनीज की चोरी करने के शक के आधार पर मॉयल के सुरक्षा कर्मियों ने 12 युवकों को पकड़कर सजा के तौर पर उन्हें अर्धनग्न किया था. साथ ही बर्बरतापूर्वक लात-घूंसों से पिटाई की थी. यही नहीं, इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर प्रसारित भी कर दिया. यह वीडियो देखने के बाद तहसील के आदिवासी एवं ग्रामीणों ने घटना की तीव्र निंदा कर गोबरवाही थाने में मामला दर्ज करवाया. पुलिस ने दोषी मॉयल मैनेजर सहित 6 कर्मियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया है. गिरफ्तार आरोपियों में मॉयल मैनेजर आनंद चौकसे, सुरक्षा कर्मी राजिक शेख, अली शाहिद, पांडुरंग कोटांगले, शिवा मुदलिआर, शत्रुघ्न चौधरी, राजेश डोंगरे का समावेश है.

आरक्षित जंगल में बनाया बंदी
बताया जाता है कि, चिखला क्षेत्र के 12 युवक पुलिस भरती की तैयारी करने के लिए बुधवार को सुबह आरक्षित जंगल मे मॉर्निंग दौड़ लगा रहे थे. इस बीच मॉयल सुरक्षा कर्मियों को उनपर शक होने से उन्होंने उन्हें पकड़कर प्रशासकीय संकुल परिसर में लाया. इसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज नहीं करते हुए डंडे का डर बताकर कपड़े उतारने को कहा. उन्हें अर्धनग्न करने के बाद लात-घूंसों से बर्बरतापूर्वक पिटाई शुरू की. उन्हें ‘इसके बाद मॉयल क्षेत्र में नहीं घुसूंगा’ यह वाक्य बार बार दोहराने के लिए कहा गया.

इस तरह की कार्यवाही के लिए सुरक्षा कर्मियों को क्या मॉयल प्रशासन ने आदेश दिए थे. इस तरह का प्रश्न आदिवासी ग्रामीणों ने उठाया है.

एट्रोसिटी दर्ज करने की मांग
चिखला मॉयल से लगकर ही आरक्षित जंगल का कम्पार्टमेंट न. 250 है. उसी स्थान पर उन युवकों को पकड़ा गया था. जिस समय बेगुनाह 12 युवकों के साथ अमानवीय कृत्य किया जा रहा था यह घटना अनेक ग्रामीण एवं विद्यार्थियों ने देखी. जिन युवकों पर अत्याचार किया गया उनमें चिखला निवासी जीवन कोडवते, शिवशंकर कोडवते, पंकज गोले, विनोद गहने, चेतन शिवने, प्रकाश झोड़े, उमेश सकरगड़े, उमेश जहांगीर, अनिल केवट, घानोड निवासी संजय मेश्राम, गणेश सहारे, हमेशा निवासी किशोर कृपाले का समावेश है. इस संदर्भ में क्षेत्र के जनप्रतिनिधि अशोक उइके, तोपलाल रहांगडाले, अनिल टेकाम, लक्ष्मीकांत सलामे, राजेन्द्र पटले ने युवकों के साथ बर्बरतापूर्वक दूर्व्यवहार करने वाले आरोपियों के खिलाफ एट्रासिटी का मामला दाखिल कर मैनेजर चौकसे को 3 दिन के भीतर निलंबित करने की मांग करते हुए तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here