Home विदर्भ चंद्रपुर 2 वर्ष के भीतर जुड़ेंगे चंद्रपुर-चांदाफोर्ट

2 वर्ष के भीतर जुड़ेंगे चंद्रपुर-चांदाफोर्ट

12
0
SHARE

चंद्रपुर. चंद्रपुर, यवतमाल और गड़चिरोली जिले के रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबर है कि यहां केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री हंसराज अहीर के प्रयासों से रेलवे यात्रियों को काफी ट्रेन सुविधा उपलब्ध होने जा रही है. केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री अहीर के अनुसार आगामी 2 वर्षों के भीतर चंद्रपुर-चांदाफोर्ट रेलवे स्टेशन जुड़ जाएंगे. वहीं 1 वर्ष के भीतर बल्लारशाह में पिटलाइन की सुविधा उपलब्ध की जा रही है. जिससे बल्लारशाह से 24 कोचेस की ट्रेन उपलब्ध होगी. आनंदवन ट्रेन, काजीपेठ-पुणे सप्ताह में 3 दिन चलेगी. नागपुर से माजरी होकर औरंगाबाद, नांदेड़ होकर मुंबई की ओर जानेवाली नंदीग्राम एक्सप्रेस को जोड़ने बल्लारशाह से लिंक एक्सप्रेस शुरू की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि जिले के मुख्यालय चंद्रपुर जिले में चंद्रपुर और चांदाफोर्ट दोनों स्टेशनों की दूरी सिर्फ आधा किमी है. चंद्रपुर रेलवे स्टेशन से दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर जानेवाल और उत्तर से दक्षिण की ओर जानेवाली ट्रेनें आवागमन करती है. जबकि चांदाफोर्ट से दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे जोन की ट्रेन चलती है. जो कि छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश की ओर जाती है. दोनों ट्रेनों के बीच के आधा किमी के अंतर को पूरा करने यात्रियों को निजी वाहनों को काफी भाड़ा अदा करना पड़ता है. इससे उन्हें न केवल आर्थिक बल्कि शारीरिक और मानसिक परेशानियों से गुजरना पड़ता है. अब सभी यात्रियों की यह सुविधा दूर होगी और दक्षिण से आनेवाले यात्री चांदाफोर्ट और चंद्रपुर पर उतर पायेगे वहीं दक्षिण की ओर जानेवाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी. बल्लारशाह रेल स्टेशन पर पिटलाइन का काम वर्षों से अधर पर लटका होने से यहां से कोई भी नई ट्रेन शुरू कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.

24 कोसेच की ट्रेनों के लिए आसानी
केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री के प्रयासों से बल्लारशाह रेल स्टेशन पर 1 वर्ष के भीतर पिटलाइन का काम पूरा हुआ है. जिससे 24 कोसेच की ट्रेन छोड़ने में आसानी होगी. अहीर ने बताया कि विभागीय रेलवे अधिकारियों के अनुसार मुकुटबन रेलवे स्टेशन में नंदीग्राम, ताड़ोबा एक्सप्रेस स्टापेज के लिए मध्य रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया. बल्लारशाह में 24 कोचेस के लिए पिटलाइन का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा है. 11.25 करोड़ की निधि उपलब्ध की गई है. 2020 मार्च तक पूर्ण होगा.

चंद्रपुर-बल्लारशाह स्टेशन पर लिफ्ट का प्रस्ताव
बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर ट्रेन क्रमांक 11401-02 नंदीग्राम एक्सप्रेस को 6 कोचेस जोड़ने का प्रस्ताव मुंबई मुख्यालय को भेजे जाने की जानकारी दी. आनंदवन एक्सप्रेस सप्ताह में 3 दिन चलाने नागपुर डीआरएम की ओर से तैयारी दर्शायी है. काजीपेठ-पुणे एक्सप्रेस शीघ्र सप्ताह में दिन चलेगी.

अहीर ने चंद्रपुर व बल्लारशाह स्टेशन पर प्रत्येक 2 महिला सिपाहियों की नियुक्ति का प्रस्ताव रखा. जिसे डीआरएम ने तत्काल अनुमति दी. चंद्रपुर के मालधक्का साइट का सीमेंटीकरण करने का प्रस्ताव मुंबई मुख्यालय को प्रस्तुत करने की जानकारी दी. चंद्रपुर_बल्लारशाह रेल स्टेशन पर लिफ्ट सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है. मार्च 2019 तक यह सुविधा उपलब्ध होगी.

चंद्रपुर रेल स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर्स सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चांदाफोर्ट रिजर्वेशन काउंटर सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे शुरू रखा जाएगा. ट्रेन क्रमांक 12851-52 चेन्नई-बिलासपुर साथ ही ट्रेन क्रमांक 17007-48 सिकंदरबाद_दरभंगा एक्सप्रेस का स्टापेज चांदाफोर्ट पर होगा. ट्रेन क्र. 22647-48 त्रिवेंद्रम-कोरबा एक्सप्रेस हावड़ा तक विस्तार करने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के डीआरएम ने सकारात्मकता प्रकट की है.

बरोनी-गोंदिया का बल्लारशाह तक होगा विस्तार
बरोनी-गोंदिया 15231-32 सुपरफास्ट एक्सप्रेस का विस्तार बल्लारशाह तक करने की तैयारी दर्शायी गई है. बाबूपेठ उड़ानपुल का काम युद्धस्तर पर शुरू है.2020 तक पूर्ण होगा. बगड़खिडकी गेट नं.42 रेलवे लाइन पर आरओबी जगह उपलब्ध न होने से अंडरपास का प्रस्ताव मंजूर किया गया है.

बैठक में चंद्रपुर रेलवे सुविधा संघर्ष समिति के अध्यक्ष रमणिकभाई चव्हाण, सदस्य दामोदर मंत्री, एमआयडीसी एसो. के अध्यक्ष मधुसुदन रूंगठा, भाजपा नेता विजय राऊत, दक्षिण मध्य रेलवे समिति के सदस्य राहुल सराफ आदि उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here