Home विदर्भ चंद्रपुर ऑल इन वन होगा पोस्ट आफिस

ऑल इन वन होगा पोस्ट आफिस

11
0
SHARE

चंद्रपुर. केंद्रीय राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है. इन बदलावों का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार ने कई निर्णय लिये हैं. पोस्ट आफिस के जरिये लोगों तक बैंक, बीमा, पासपोर्ट व अन्य जरूरी सेवाएं पहुंचाने के लिए कदम उठाए गए हैं. शहर के मुख्य पोस्ट आफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू किया गया. सोमवार को अहीर के हाथों पोस्ट आफिस में एक स्वतंत्र कक्ष में पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ हुआ. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पासपोर्ट के लिए जिले के लोगों को नागपुर जाना पड़ता था. लेकिन अब उन्हें यह सुविधा चंद्रपुर में ही मिलेगी. नागपुर विभाग में नागपुर के बाद वर्धा में पासपोर्ट कार्यालय शुरू किया गया है. इसके बाद चंद्रपुर में इसकी शुरुआत की गई. यह देश का 238वां कार्यालय है. विदर्भ में कुल 8 कार्यालय प्राप्त हुए हैं. अब अमरावती में कार्यालय का उद्घाटन होगा.

मूलभूत जरूरतों को पूरा करने में जोर
केंद्रीय राज्यमंत्री अहीर ने कहा कि केंद्र में सत्ता परिवर्तन के बाद बैंकिंग, पोस्ट, विदेश नीति के साथ लोगों की मूलभूत जरूरतों को पूरा करने पर जोर दिया जा रहा है. बदलते समय में सम्पूर्ण विश्व छोटा ग्राम होते जा रहे हैं. उद्योग, व्यवसाय, शिक्षा, उपचार सभी क्षेत्र में विश्व के नाता जोड़ने के लिए पासपोर्ट सुविधा दिलाने के प्रति सरकार तत्पर है. वर्तमान में भारत पासपोर्ट उपलब्ध वाले नागरिकों की सूची में तीसरे स्थान पर है. विश्व में प्रथम स्थान शीघ्र ही भारत को मिलेगा. भारत का विदेशी दूतावास केवल एक कार्यालय नहीं रह गया है, बल्कि विदेश में रहने वालों के लिए अपना पहला घर बन गया है. उन्होंने जिले में गत 4 वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी.

जल्द शुरू होगी मुंबई-पुणे के लिए ट्रेन
अहीर ने बताया कि आगामी समय में मुंबई और पुणे के लिए कुछ ट्रेनें उपलब्ध होंगी. केंद्रीय सचिव ज्ञानेश्वर मूले ने पासपोर्ट की वर्तमान में कितनी उपयोगिता निर्माण हो चुकी है, इस बारे में जानकारी दी. देश में प्रतिदिन 70,000 लोग नया पासपोर्ट बना रहे हैं. इसमें भारत से विदेश जाने वाले लोगों की संख्या अधिक है. विधायक नाना शामकुले ने मार्गदर्शन किया. महापौर अंजलि घोटेकर ने मनपा की ओर से ज्ञानेश्वर मूले का सत्कार किया. प्रमुख रूप से अंजलि घोटेकर, उपमहापौर अनिल फुलझेले, पूर्व नगराध्यक्ष विजय राऊत, पोस्ट मास्टर जनरल रामचंद्र जायभाये, पासपोर्ट कार्यालय के विभागीय प्रबंधक सी.एल. गौतम, वरिष्ठ पोस्टमास्टर बी. हुसैन अहमद, वरिष्ठ डा अधीक्षक एस.एस. पाठक आदि उपस्थित थे. संचालन विजय धन्दर ने किया. आभार सी.एल. गौतम ने माना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here