Home शहर समाचार नागपुर खूब उठा रहे जंगल सफारी का मजा

खूब उठा रहे जंगल सफारी का मजा

18
0
SHARE

नागपुर. अक्टूबर से अनेक टाइगर रिजर्व शुरू होने के बाद जंगल की सैर के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचने लगे हैं. विदर्भ के ताड़ोबा, पेंच, बोर, उमरेड करांडला सहित मध्यप्रदेश के पेंच और कान्हा के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक बुकिंग देखने मिल रही है. सफारी के लिए कई गेट पर लंबी वेटिंग की स्थिति है. निकट के पेंच टाइगर रिजर्व को ही लें तो 25 नवंबर तक कुछ गेट पर एंट्री फुल हो गई. पेंच का खुर्सापार गेट 25 तक फुल बताया जा रहा है. 27 नवंबर तक कई गेट फुल हो गए. इसी तरह मेलघाट, नवेगांव नागझीरा, मध्यप्रदेश के पेंच और कान्हा में भी सफारी को लेकर काफी मारामारी देखने मिल रही है. नवेगांव-नागझीरा भी 25 तक बुक हो गया. कुछ गेट पर 3 से 6 वाहनों की बुकिंग बाकी है.

यही हाल टिपेश्वर वाइल्डलाईफ सेंचुरी का भी है. दरअसल शहर में 22 से 25 नवंबर तक 3 बड़े आयोजन होने जा रहे जिसमें बाहर से हजारों की संख्या में लोग पहुंचेंगे. इन्हीं में से कुछ लोग जंगल की ओर पलायन करेंगे. जानकारों के अनुसार जंगल सफारी को लेकर ताड़ोबा के प्रति सबसे ज्यादा क्रेज देखा जा रहा है. बाघों की सबसे ज्यादा संख्या होने के कारण यहां इनके दर्शन होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. इसके अलावा विभिन्न टाइगर रिजर्व के कुछ खास गेट के प्रति भी आकर्षण देखने मिल रहा है. पेंच में खुर्सापार के अलावा चोरबाहुली, उमरेड करांडला में करांडला, पौनी, गोठनगांव, नवेगांव-नागझीरा में मांगेझरी के प्रति ज्यादा क्रेज नजर आ रहा है. दिवाली के बाद हल्की-हल्की ठंड पड़ने लगी है. जंगल घूमने के लिहाज से यह समय सबसे अच्छा माना जाता है. यही वजह कि न केवल पूरे देश से बल्कि विदेशों से भी लोग जंगल सफारी के लिए नागपुर का रुख कर रहे हैं.

वीकेंड पर सबसे ज्यादा बुकिंग
वीकेंड पर जंगल सफारी के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग देखने मिल रही है. नागपुर और आसपास के शहरों से सुबह जाकर शाम को लौटने या एक दिन रुककर सफारी का लुत्फ उठाने वालों की तादाद काफी ज्यादा है. यह वजह है कि शनिवार और रविवार को जंगलों के कई गेट से सफारी के लिए बुकिंग उपलब्ध नहीं हो पा रही. वीकेंड पर कई बार हफ्ता भर पहले ही बुकिंग फुल हो जाती है.

होटल, गेस्ट हाउस फुल
शहर में अगले अगले 4 दिनों तक 3 बड़े आयोजनों के कारण शहर के होटल बुक हो गए है. एक ओर जहां आगुंतकों को रुकने के लिए कमरे नहीं उपलब्ध हो पा रहे वहीं कुछ होटल्स में टेरिफ डबल तो कहीं ट्रिपल हो गए है. बड़े होटल्स में तो 15,000-18,000 रेट बताए जा रहे है जो आमतौर पर 5000-7000 रु. होता है. शहर में 22 से 25 तक इंडियन रोड कांग्रेस, 24-25 को फ्रीमेसंस इवेंट जबकि 23-25 तक त्वचा रोग विशेषज्ञों की कान्फ्रेंस होने जा रही है. बताया जाता है कि इन तीनों इवेंट्स में शामिल होने के लिए बाहर से 5000-6000 लोग पहुंचेंगे. जिन्होंने पहले से बुकिंग करा ली, उन्हें समस्या नहीं होगी लेकिन एन वक्त पर पहुंचने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. एक होटल के महाप्रबंधक ने बताया कि शहर की कई होटलों में इस समय कमरे उपलब्ध नहीं है. छोटी होटलों में जहां रूम टेरिफ 3000-4000 रु. है वहां भी 6000-7000 रु. रेट चल रहे हैं.

एयर फेयर फिर आसमान पर
तीनों बड़े आयोजन शामिल होने आए लोग 25 और 26 को रवाना होने लगेंगे. इसे देखते हुए विमान टिकटों के दाम एक बार फिर आसमान पर नजर आ रहे हैं. मुंबई के लिए 25 को विमान टिकट अभी बुक कराने पर 7000-19,000 रु. बताए जा रहे है. सोमवार के लिए टिकट 5000-13,000 में बिक रही है. इसी तरह दिल्ली की सोमवार की टिकट 6000-12,000 में बिक रही है. पुणे के लिए 25 तारीख की टिकट इस समय 7000-8700 रु. चल रही है. मौके पर कीमतें और बढ़ने की पूरी गुंजाईश है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here