Home विदर्भ अकोला सब्जी बाजारों सुविधाओं का अभाव

सब्जी बाजारों सुविधाओं का अभाव

49
0
SHARE

अकोला. महानगर के मुख्य सब्जी बाजार जनता बाजार में अनेक सुविधाओं का अभाव है. जनता बाजार में सामने के मुख्य द्वार से लेकर पीछे तक अनेक क्षेत्रों में अतिक्रमण देखा जा सकता है. अतिक्रमण के कारण जनता बाजार के अनेक मार्ग संकरे होकर रह गए हैं. रिटेल तथा होलसेल दोनों जगह सब्जी विक्रेताओं ने मार्गों को संकरा कर दिया है. होलसेल सब्जी बाजार में गंदगी चरम सीमा पर है. जरासी बारिश होने पर पूरे बाजार में कीचड़ जमा हो जाता है. गंदगी बजबजाती रहती है. बदबू उड़ती रहती है. जनता बाजार के सामने के भाग में बनाए गए जय जवान जय किसान तथा गाय-बछड़े के पुतले अतिक्रमण की चपेट में है. यहां सामने की ओर मनपा द्वारा पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. लेकिन यह व्यवस्था पूरी तरह से बेतरतीब है. इस व्यवस्था में सुधार करना जरूरी है.

पार्किंग की व्यवस्था नहीं
पार्किंग की सही व्यवस्थित तथा समुचित व्यवस्था की जानी चाहिए. पार्किंग की व्यवस्था बराबर न होने के कारण बहुत से लोग पार्किंग में अपनी गाड़ियां खड़ी नहीं करते है. इसलिए पार्किंग की व्यवस्था में सुधार जरुरी है. जनता बाजार में महिलाओं के लिए मुत्रालय का निर्माण भी बहुत जरुरी है. यहां स्थित सुलभ शौचालय की हालत भी बहुत खराब है. अंदर गंदगी ही गंदगी है. व्यवस्था कुछ भी नहीं है. इस ओर भी ध्यान दिया जाना जरुरी है. बाजार में अनेक स्थानों पर बदबू फैलने के कारण लोगों को नाक तथा मुंह पर रुमाल रखकर सब्जी खरीदनी पड़ती है. कई बार तो ऐसा लगता है की जैसे लोग सब्जियों के साथ बीमारियां अपने घर लेकर जाते हैं. इस तरह गंदगी की युद्ध स्तर पर सफाई बहुत जरुरी है. बाजार में कुछ क्षेत्रों में प्रकाश व्यवस्था करना भी आवश्यक है. इस ओर भी ध्यान दिया जाना चाहिए.

मवेशियों का जमघट
बाजार में घूम रहे खुले मवेशियों पर रोक लगाना जरुरी है. इन मवेशियों से ज्यादा तकलीफ अंदर अपने दुपहिया वाहन ले जानेवालों से सब्जी खरीदने वालों को होती है. जो लोग अपनी दुपहिया वाहन पर बैठकर सब्जी खरीदते हैं उसके कारण कई बार अन्य सब्जी खरीदने वालों को आने जाने में काफी तकलीफ होती है. इन दुपहिया वाहन अंदर ले जानेवालों पर रोक लगाना बहुत जरुरी है. मनपा द्वारा बाजार में कोई सुरक्षा की व्यवस्था नहीं है. पुलिस विभाग के साथ साथ मनपा के सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति भी यहां की जानी चाहिए. होलसेल सब्जी बाजार में जहां कचरा जमा होता है उस कचरा कुंडी की बहुत ही दयनीय अवस्था है. यहां व्यवस्थित तथा बड़ी कचरा कुंडी का निर्माण बहुत जरुरी है. इसी तरह बाजार की नियमित सफाई भी बहुत जरूरी है. लोगों को मनपा आयुक्त जीतेंद्र वाघ से काफी अपेक्षाएं हैं. लोगों की मांग है कि वे खुद एक बार इस बाजार का पूरी तरह से निरीक्षण करें तथा लोगों के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाएं. बाजार के पीछे के तरफ भी काफी अतिक्रम तथा गंदगी है. इस ओर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here