Home ज्योतिष वास्तु घर के ‘ईषान कोण’ में ना रखें ये चीज, वरना नहीं होगी...

घर के ‘ईषान कोण’ में ना रखें ये चीज, वरना नहीं होगी वंश-वृद्धि

50
0
SHARE

वास्तु शास्त्र में दिशाओं और कोण का बहुत महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का ईषान कोण सुख-समृद्धि के साथ-साथ सकारात्मक उर्जा के लिए भी बेहद खास महत्व रखता है।

वास्तु शास्त्र में हर दिशा का अपना-अपना महत्व है और जरा सी भी छेड़छाड़ नकारात्मक फल प्रदान करती है। वास्तु शास्त्र में मुख्यतौर पर हम चार दिशाओं को पढ़ते-सुनते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार 11 दिशाएं होती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार ईषान कोण का सीधा संबंध भगवान से होता है। इसलिए ईषान कोण की पवित्रता का खास ध्यान रखना चाहिए।

ईषान कोण में क्या नहीं होना चाहिए 

ईषान कोण में गंदगी बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही ईषान कोण में अपवित्र वस्तुएं और कबाड़ का सामान भी नहीं रखना चाहिए।

ईषान कोण में भारी वस्तुएं अथवा झाड़ू भूलकर भी ना रखें। इसके अतिरिक्त ईषान कोण में बाथरूम बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। ईषान कोण में बाथरूम होने से वंश वृद्धि नहीं होती है। इतना ही नहीं घर-परिवार में बराबर झगड़ा होता ही रहता है।

जिन घरों में ईषान कोण दूषित होता है वहां रहने वाले लोगों का चरित्र अच्छा नहीं रहता है। उन्हें लंबी बीमारियों जैसे हालातों का सामना करना पड़ता है।

जिस घर के ईषान कोण में गड्ढा या दरार होता है या किचन होता है, उस घर में दरिद्रता का वास होने लगता है। इतना ही नहीं उस परिवार को पैसे-पैसे के लिए तरसना पड़ता है।

अगर ईषान कोण में आपकी फैक्ट्री है तो आपके लिए ईषान कोण बहुत उपयोगी है। इस दिशा में ट्रांसफार्मर, भट्टी या जनरेटर आदि बिल्कुल भी ना रखें।

इसके अलावे ईषान कोण में रखा कोई भी चीज किसी भी प्रकार से अव्यवस्थित नहीं रहना चाहिए। सबसे उत्तम तो ये है कि इस कोण को खाली और स्वच्छ रखें, लेकिन अगर कुछ बनवाना ही है तो यहां मंदिर स्थापित करवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here