Home शहर समाचार नागपुर अब रेलवे में भी नहीं चलेगा प्लास्टिक, आज से निर्णय लागू

अब रेलवे में भी नहीं चलेगा प्लास्टिक, आज से निर्णय लागू

80
0
SHARE

नागपुर. मध्य रेल ने महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी महाराष्ट्र प्लास्टिक और थर्माकोल उत्पाद अधिसूचना के अनुसार सभी स्टेशनों और परिसर में खानपान वेंडिंग आउटलेट और अन्य स्टालों पर प्लास्टिक और थर्माकोल वस्तुओं पर राज्य सरकार के प्रतिबंध को लागू करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं. यह प्रतिबंध शनिवार से प्रभावी होगा.

इस अधिसूचना के अनुसार महाराष्ट्र के पूरे राज्य में विनिर्माण, उपयोग, परिवहन, वितरण, थोक और खुदरा बिक्री और भंडारण, प्लास्टिक बैग और हैंडल के साथ प्लास्टिक बैग का आयात और प्लास्टिक तथा थर्माकोल से निर्मित डिस्पोजेबल उत्पाद जैसे एकल उपयोग डिस्पोजेबल डिश, कप, प्लेट्स, ग्लास, फोर्क, बाउल, कंटेनर, डिस्पोजेबल डिश, कटोरा, चम्मच, स्ट्रा, नानओवन पालीप्रोपाइलीन बैग, कप, पाउच में तरल स्टोर करने के लिए पैकेजिंग भोजन के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें पैकेजिंग प्लास्टिक को लपेटने या स्टोर करने, खाद्य वस्तुओं की पैकेजिंग और खाद्य अनाज सामग्री इत्यादि. दवाइयों आदि जैसी कुछ श्रेणियों के लिए प्लास्टिक पैकेजिंग सामग्री को राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार इस प्रतिबंध से छूट दी गई है.

डिस्पोज आफ की योजना

आईआरसीटीसी प्लास्टिक की बोतलों, पेपर कप, प्लेट्स और अन्य डिस्पोजेबल वस्तुओं को डिस्पोज आफ करने के लिए कुछ स्टेशनों पर प्लास्टिक की बोतल क्रशर स्थापित करने की भी योजना बना रही है. मध्य रेल अपने यात्रियों को इस प्रतिबंध के प्रभावी कार्यान्वयन में सहयोग देने के लिए अपील करता है और रेलवे को पर्यावरण अनुकूल बनाने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here