Home वीडियो जय हिंद समाचार मूडीज़ ने भी लगाई ‘अच्छे दिन’ पर मुहर, अटल सरकार के बाद...

मूडीज़ ने भी लगाई ‘अच्छे दिन’ पर मुहर, अटल सरकार के बाद अब बढ़ाई भारत की रेटिंग

544
0
SHARE

नरेंद्र मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए लगातार कड़े फैसले ले रही है. देश में भले ही इन फैसलों को विरोध होता हो, लेकिन दुनिया की कई एजेंसियों ने इन फैसलों की तारीफ की है. अमेरिका की रेटिंग एजेंसी मूडीज़ ने भारत की क्रेडिट रेटिंग को सुधारा है. भारत अब BAA3 ग्रुप से उठकर BAA2 ग्रुप में आ गया है.

मूडीज़ की इस रैंकिंग में सुधार की वजह भारत के द्वारा किए जा रहे आर्थिक और सांस्थानिक सुधार हैं. इस रेटिंग में करीब 13 साल बाद बदलाव हुआ है, इससे पहले 2004 में भारत की रेटिंग BAA3 थी. इससे पहले 2015 में रेंटिंग को स्टेबल से पॉजिटिव की कैटेगिरी में रखा गया था.

क्या है इसका मतलब?

BAA3 रेटिंग का मतलब होता था कि सबसे कम निवेश वाली स्थिति का होना. यानी अब मूडीज के अनुसार भारत में निवेश का माहौल सुधरा है. इसलिए रेटिंग को BAA3 से बढ़ाकर BAA2 कर दिया है.

मूडीज ने अपने बयान में कहा कि रेटिंग में सुधार देश की सरकार द्वारा लिए जा रहे निर्णयों, उनका अर्थव्यवस्था पर किस तरह का असर पड़ रहा है उन आधारों पर लिया जाता है. मूडीज ने कहा कि भारत ने पिछले कुछ समय में इन कदमों को उठाया है, मोदी सरकार सरकारी कर्ज को भी कम करने की ओर कदम उठा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here